वाहन मित्र स्कीम 2020 : ऑटो टैक्सी ड्राइवर लाभार्थी लिस्ट | Registration

वाहन मित्र स्कीम 2020 | वाहनमित्र स्कीम 2020 meaning | वाहनमित्र स्कीम 2020 registration | वाहनमित्र स्कीम 2020 online form | वाहनमित्र स्कीम 2020 apply form

YSR वाहनमित्र योजना को पिछले साल ड्राइवर और कैब ड्राइवर आदि लाभार्थियों के लिए लांच किया गया था। पर इस स्कीम का कोरोनावायरस के कारण हुए लॉकडाउन से हुई महामारी में लाभार्थियों को लाभ पहुंचाने के लिए दोबारा से परिचय कराया गया । वाहन मित्र स्कीम 2020 के अंतर्गत आंध्र प्रदेश राज्य सरकार द्वारा ऑटो ड्राइवर तथा कैब ड्राइवर्स को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। राज्य सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत कैब ड्राइवर्स तथा ऑटो ड्राइवर्स को ₹10000 प्रति वर्ष प्रदान किए जाएंगे। कोरोना वायरस के कारण हुए लॉकडाउन की वजह से नुकसान के कारण ऑटो ड्राइवर तथा कैब ड्राइवर को यह आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको वाहन मित्र स्कीम 2020 के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे। वाहनमित्र योजना से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे भुगतान प्रक्रिया, लाभ आदि आज हम आपके साथ साझा करने जा रहे हैं। अगर आप भी इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए इस योजना से संबंधित सभी जानकारी को प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे आज के इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

वाहन मित्र स्कीम 2020

AP वाहन मित्र स्कीम 2020 क्या है?

राज्य सरकार द्वारा वाहन मित्र स्कीम 2020 को राज्य के गरीब श्रमिक वर्गों के लिए लांच किया गया है। इसी क्रम में AP YSR वाहन मित्र योजना को भी लॉन्च किया गया। इस योजना को आधिकारिक रूप से हमारे मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी जी द्वारा 4 अक्टूबर 2019 को लांच की गई। इस योजना का पुनः आरंभ ऑटो ड्राइवर तथा कैब ड्राइवर के लिए किया गया है।

वाहन मित्र स्कीम 2020 का मुख्य उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर टैक्सी ड्राइवर को आर्थिक सहायता प्रदान करना है। जिससे उनकी आय बड़े तथा टैक्सी की मरम्मत करने का खर्चा कम हो। जितने भी कैब ड्राइवर YSR वहान मित्र योजना के अंतर्गत पंजीकृत हैं। उन्हें बैंक अकाउंट के जरिए ₹10000 का फंड प्रदान किया जाएगा ।

Details Of AP YSR Auto Driver Scheme

NameAP Auto Driver Scheme / YSR Vahan Mitra Scheme
Launched byAP State Government
PhaseSecond Phase
Start Date of Application Form  Available Now
Last Date of Application Form  26th May 2020
BeneficiariesDrivers Of Cab / Auto Who Are Economically Backward
ObjectiveProvide Financial Assistance of 10000 To Taxi / Auto Drivers
Official Websitehttp://118.185.110.163/ysrcheyutha/

एक परिवार एक नौकरी योजना 2020(Fake) : Click here

YSR वाहन मित्र स्कीम 2020 लेटेस्ट अपडेट

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री YS जगन मोहन रेड्डी द्वारा कैब के लिए एक उत्थान सूचना दी गई है। जो ऑटो ,मैक्सी टैक्सी तथा कैब ड्राइवर लॉकडाउन के बीच पैसों और नौकरी की कमी से जूझ रहे हैं। उनके लिए संगठन ने वाहन मित्र योजना के दूसरे कार्यकाल की घोषणा की है।इन सभी स्थितियों में यह योजना लाभार्थियों को मदद पहुंचाने के लिए शुरू की गई है। मुख्यमंत्री YS जगन मोहन रेड्डी ने कहा कि इस योजना को प्रोप्राइटर सह ड्राइवरों, ऑटो मैक्सी टैक्सी और कैब ड्राइवरों के लिए प्रासंगिक बनाया जाएगा जो अपने वाहनों को स्वतंत्र कार्य के एक महत्वपूर्ण पहलू के रूप में चलाते हैं।यह कहा गया है कि वार्ड तथा ग्राम सचिवों माध्यम से बाद के चरणों की आवेदन प्रक्रिया 26 मई तक समाप्त हो जाएगी।

YSR वाहन मित्र स्कीम 2020 की भुगतान प्रक्रिया

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री YS जगन मोहन रेड्डी द्वारा समय से चार महीने पहले गुरुवार 4 जून 2020 को वाहन मित्र की वार्षिक हिस्सेदारी का निर्वहन किया गया था। वाहन मित्र स्कीम 2020 के अंतर्गत ऑटो ड्राइवर तथा कैब ड्राइवर वार्षिक ₹10000 प्रदान किए जाएंगे। 4 अक्टूबर को प्रस्तावित योजना के तहत इन किश्तों को 4 महीने आगे बढ़ा दिया जाएगा। पिछले कुछ महीनों के दौरान लॉकडाउन में ऑटो और कैब के कारण वेतन का कोई बुरा प्रभाव नहीं था।

वाहन मित्र योजना के आंकड़ों की सूची

योजना का संख्यात्मक डाटा निम्नलिखित सूची में प्रदर्शित किया गया है:-

Total Registered Application239957  
Total Verified Application239957
Total Approved Application236356
Total Scanned Application236344
Total Released2,36,335

वाहन मित्र योजना के लाभ

  • इस योजना का मुख्य उद्देश्य ऑटो तथा कैब ड्राइवर को व्यक्तिगत सहायता प्रदान करना है।
  • वाहन मित्र स्कीम 2020 का प्रावधान है कि, सभी कैब ड्राइवर लाभार्थियों को ₹10000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाए।
  • योजना के अंतर्गत प्रदान की जाने वाली धनराशि लाभ को वह मरम्मत तथा बीमा के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • इस योजना के परिचय के बाद, ऑटो ड्राइवर की आर्थिक स्थिति में सुधार आया है।
  • राज्य सरकार द्वारा इस स्कीम का लाभ उठाने के लिए ऑनलाइन व्यवस्था की गई है। ऑटो ड्राइवर इस योजना का आसानी से लाभ उठा सकेंगे।
  • वाहन मित्र स्कीम 2020 के तहत सहायता धनराशि रजिस्टर्ड बैंक अकाउंट से सीधे ड्राइवर के बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी।

Number of Beneficiaries of Vahana Mitra Scheme

आंध्र प्रदेश की वाहन मित्र योजना की आवेदन प्रक्रिया 14/09/2019 को शुरू कर दी गई है। राज्य के सभी ऑटो ड्राइवर तथा कैब ड्राइवर इस में आवेदन कर सकते हैं। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, 6 अक्टूबर 2019 तक 175356 लाभार्थी इस योजना के अंतर्गत चुने जा चुके हैं।

वाहन मित्र स्कीम 2020 की लाभार्थी लिस्ट कैसे देखें?

जितने भी ऑटो ड्राइवर तथा कैब ड्राइवर ने वाहन मित्र स्कीम 2020 के लिए आवेदन किया था वह अपने नाम को लाभार्थी लिस्ट में चेक कर सकते हैं। लिस्ट में नाम चेक करने की प्रक्रिया नीचे दी गई है:-

  • सबसे पहले आपको आंध्र प्रदेश transport department की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आपको एक vahana Mitra scheme taxi driver beneficiary list का विकल्प दिखाई देगा।
  • आपको इस विकल्प पर क्लिक करना है।
  • इस विकल्प पर क्लिक करने के पश्चात आपको स्क्रीन पर पूछी गई जानकारी
  • जैसे कि एप्लीकेशन नंबर, आधार नंबर को भरना है।
  • यह जानकारी भरने के बाद आपके सामने लाभार्थी लिस्ट खुल कर आ जाएगी।
  • लाभार्थी लिस्ट में आप अपने नाम को चेक कर सकते हैं।
  • और भविष्य में उपयोग करने के लिए उस लिस्ट का प्रिंट भी निकाल ले।

Procedure to check AP Vahana Mitra Yojana Status

ऐसे आवेदक जिनका नाम वाहन मित्र स्कीम 2020 की लाभार्थी लिस्ट में नहीं है वह अपने आवेदन की स्थिति को ऑनलाइन देख सकते हैं। वहां मित्र योजना की स्थिति को ऑनलाइन देखने के लिए प्रक्रिया नीचे दी गई है:-

  • सबसे पहले आपको वाहन मित्र आंध्र प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर आपको एक Application status का विकल्प दिखाई देगा।
  • आपको इस विकल्प पर क्लिक करना है।
  • अब आप अपने आधार नंबर तथा आवेदन संख्या से अपने आवेदन की स्थिति को जान सकते हैं।

Conclusion

YSR वाहन मित्र योजना को पिछले वर्ष ड्राइवर और कैब ड्राइवर आदि लाभार्थियों को लाभ पहुंचाने के लिए शुरू किया गया था।इस स्कीम का कोरोनावायरस के कारण हुए लॉकडाउन से हुई महामारी में लाभार्थियों को लाभ पहुंचाने के लिए दोबारा से परिचय कराया गया।वाहन मित्र योजना की शुरुआत ऑटो तथा कैब ड्राइवर को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए की गई । उन्हें प्रदान की गई आर्थिक सहायता की मदद से की उनकी आय बढ़ेगी और वह उसका उपयोग मरम्मत के लिए कर सकते हैं। वाहन मित्र स्कीम 2020 के अंतर्गत सभी कैब ड्राइवर लाभार्थियों को प्रतिवर्ष ₹10000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाए। वाहन मित्र योजना की लाभार्थी लिस्ट देखने के लिए आपको ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

हम उम्मीद करते हैं कि आज हमारे द्वारा वाहन मित्र स्कीम 2020 के बारे में प्रदान की गई जानकारी आपके लिए लाभदायक होगी।हमने आज के इस आर्टिकल में इस योजना से जुड़े आपके सारे प्रश्नों के उत्तर देने की कोशिश की है| दोस्तों, आज के इस आर्टिकल में हमने आपको वाहन मित्र योजना के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की| हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा आज का यह आर्टिकल अवश्य ही पसंद आएगा| यदि आप इस आर्टिकल से संबंधित किसी भी प्रकार का कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके भी पूछ सकते हैं| हम अवश्य ही आपके प्रश्नों का उत्तर प्रदान करेंगे| हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद|

Leave a comment